Friday, March 24, 2023

एसबीआई ने सिंगापुर के साथ क्रॉस बॉर्डर भुगतान के लिए पेनाउ के साथ किया करार

नई दिल्ली। एक दिन पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने क्रॉस बॉर्डर भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली पेनाउ के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इससे जिस तरह से देश में यूपीआई का पेमेंट होता है, उसी आसानी से सीधे सिंगापुर से भुगतान किया जा सकेगा। इस साझेगारी का उद्देश्य सीमापार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना है।

यूपीआई-पेनाऊ के लिंक होने से दोनों देशों के बीच सीमा पार भुगतान के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित किया गया है, जो जी20 की पहल में तेजी से एक सस्ती और अधिक पारदर्शी क्रॉस-बॉर्डर भुगतान प्रणाली को बढ़ावा देती है। जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक इंस्टैंट और रियल टाइम ट्रांजैक्शन सिस्टम है और सिंगापुर की पेनाऊ भी कुछ इसी तरह की रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है।

Ads code goes here

एसबीआई के मुताबिक, यह सुविधा एसबीआई के भीम एसबीआई पे मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भारत से सिंगापुर में फंड ट्रांसफर और सिंगापुर से भारत तक फंड ट्रांसफर की अनुमति देगा। इस सिस्टम से दोनों देशों के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के सभी खाताधारक फायदा उठा सकते हैं। इसके साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) रिश्तेदारों की मदद और उपहार के लिए पर्सन-टू-पर्सन (पी 2 पी) लेन-देन की अनुमति देंगे।

विश्व बैंक के अनुसार, दोनों देशों के बीच 2021 में लगभग 949 मिलियन अमरीकी डालर का लेन-देन हुआ था। इन दोनों पेमेंट सिस्टम की मदद से दोनों देशों के निवासियों को सीमा पार तेजी से लेन-देन में सक्षम करेगा। यह सिंगापुर में भारतीय प्रवासी, पेशेवरों, छात्रों और श्रमिकों को भी तात्कालिक रूप से मदद करेगा। भारत में एसबीआई, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडियन बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पेमेंट रिसीव करने और भेजने की सुविधा प्रदान करेंगे।

spot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Related news

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें