Friday, March 24, 2023

खून चूस रहा मच्छर, तेजी से फैल रहा डेंगू


-बुखार आते ही मरीजों में दहशत हो रही है कहीं यह डेंगू तो नहीं
भोपाल । शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। बुखार आते ही मरीजों में दहशत हो रही है कि कहीं यह डेंगू का बुखार तो नहीं। डेंगू फैलाने वाला एडीज एजिप्टाई मच्छर लोगों का खून चूस रहा है जिससे डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं हालात यह हैं कि मरीजों को अस्पतालों में पलंग नहीं मिल रहे हैं। मरीजों के स्वजन अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं और हलकान हो रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि यदि लोग जागरूक रहें तो डेंगू होगा ही नहीं।


राजधानी भोपाल में डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे है। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि धुआं और दवाई का भी छिड़काव दिन में भी करें। क्योंकि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है। इसके साथ ही लोगों को यह बताया जाए कि धुआं करते समय घर के दरवाजे और खिड़की भी खुली रखे जिससे घरों के अंदर भी मच्छर होने पर उसका असर हो। कलेक्टर लवानिया ने निर्देश दिए कि घरों में लार्वा सर्वे के दौरान लार्वा मिलने पर पानी को फेंक दिया जाए और बड़ी टंकियों में ही टेमोफास डाला जाए, घरों में लार्वा मिलने पर जुर्माना भी लगाया जाए। बड़े पौंड और पानी भरने वाले जगहों में गंबूसिया मछली डाली जाए। कूलर, बर्तनों में पानी बदलते रहे और बच्चों का विशेष ध्यान रखे।

Ads code goes here

समन्वय के साथ काम करने के निर्देश
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों को समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए। इसके लिए समन्वय बैठक कर एक साथ डेंगू और मलेरिया रोधी कार्रवाई करें। इसके साथ ही तालाब किनारे की कॉलोनी और बस्तियों में निरंतर दवाई का छिड़काव हो यदि कही मलेरिया और डेंगू के मरीज मिल रहे हो तो प्रतिदिन दवाई और धुआं कराया जाए। लोगों को मच्छरदानी में सोने के लिए बताया जाए और शाम को घरों में नीम और अन्य आयुर्वेदिक औषधियों को धुआं किया जाए। जिससे मच्छर घरों के आसपास नहीं आए। सर्वे के दौरान लोगों को बताया जाए कि बुखार और अन्य परेशानी होने पर तुरंत मलेरिया की जांच कराए और डॉक्टर की सलाह के बाद ही दवाई ले।

spot_img
khariduniyahttp://khariduniya.com
"डंके की चोट " पर मै खरी दुनिया हू मै खरी दुनिया हू.... मै भ्रष्टाचारियों के बीच अकेला, लेकिन खरी दुनिया हू, मै हर हाल मे उन खबरो को, लोगो तक पहुचाने की कोशिश करता हू, जो अधिकांश बिकाऊ और बिकी मीडिया से, अपने "आका" के इशारे पर छुपा दी जाती हैं। मै इस लिए खरी दुनिया हू, क्योकि हमारी सरकार यानि "भारतीय जनता पार्टी " भ्रष्टाचार और अपराध को लेकर "जीरो टालरेंस " क़ी हिमायती हैं। मै भाजपा की इस नीति का पालन करने और कराने के लिए "डंके की चोट" पर कफ़न "सर" पर लिए खुद को नियमबद्ध रखते हुए हाजिर हू....मै खरी दुनिया हू.... भ्रष्टाचारीयो मे अफसर हो, या गाव का प्रधान, मै पदीय अधिकारों क़ी आड़ मे क़ी गई उनकी अनियमित्ता के साक्ष्य को खोजने का काम करता हू , .....क्योकि मै खरी दुनिया हू।
Latest news
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Related news

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें