Breaking News

धूप की तपिश से उछला पारा, जयपुर समेत 13 जिलों में दो दिन बारिश-ओले का अलर्ट

जयपुर। प्रदेश में अब सर्दी के तेवर नरम हो गए हैं। हालांकि, अब भी कुछ जिलों में रात में मौसम का मिजाज सर्द बना हुआ है लेकिन दिन में धूप की तपन फाल्गुनी मौसम का अहसास करा रही है। गर्म हो रहे मौसम के साथ ही मौसम केंद्र ने अगले दो दिन बाद फिर से प्रदेश के कई इलाकों में विक्षोभ के असर के चलते मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अगले सप्ताह के मध्य तक फिर से सर्दी का आंशिक पलटवार होने की आशंका है। मौसम केंद्र जयपुर ने 19 और 20 फरवरी को जयपुर समेत 13 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले 24 घंटे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते प्रदेश के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में परिसंचरण तंत्र बनने पर 19 और 20 फरवरी को जयपुर समेत जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर ने 19 फरवरी को श्रीगंगानगर, नागौर, जोधपुर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। 20 फरवरी को करौली, सवाई माधोपुर, नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिलों में बारिश-ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में अब दिन गर्म होने शुरू हो गए हैं। इस सर्दी के सीजन में बाड़मेर में दिसंबर के बाद पहली बार तापमान 32 डिग्री सेल्सियस पर आया है। 16 फरवरी का अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री बढ़कर 32.1 डिग्री सेल्सियस पर मापा गया। जैसलमेर में भी दिन में गर्मी थोड़ी ज्यादा रही, यहां तापमान 30.3, जालोर में 30.8, डूंगरपुर में 30.3, फलौदी में 30.2 और जोधपुर में 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। हालांकि सुबह-शाम अब भी सर्दी बरकरार है। सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे है।

राजधानी जयपुर में सुबह-शाम सर्दी में कोई अंतर नहीं आया है, लेकिन दिन में हल्की गर्मी बढ़ी है। जयपुर में 16 फरवरी को दिन का अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़कर 27 डिग्री से ऊपर चला गया। आज भी जयपुर में आसमान साफ है और धूप निकली। यहां न्यूनतम तापमान कल की तरह 12.4 डिग्री सेल्सियस ही रहा। राज्य में आज 10 शहर ऐसे रहे जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। इसमें चूरू, पाली, करौली, सिरोही, बारां, धौलपुर, सीकर, पिलानी, अलवर, भीलवाड़ा शामिल हैं। सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 5.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया। करौली में 6.1 और अलवर में 6.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.