Breaking News

पल्स पोलियो अभियान शुरू, नौ मार्च तक घर-घर दस्तक देंगे स्वास्थ्यकर्मी

– 2.33500 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य

– पड़ोसी देशों में सामने आ रहे पोलियो केस, सचेत रहने की जरूरत

देहरादून। राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पर रविवार को देहरादून के जिला कोरोनेशन चिकित्सालय में सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया गया। जनपद के समस्त बूथों पर बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई गई। अब चार से नौ मार्च तक स्वास्थ्यकर्मी घर-घर दस्तक देकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. संजय जैन ने नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरूआत की। साथ ही अभिभावकों से अपील की है कि अभियान के दौरान सभी अभिभावक जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों में अब भी पोलियो के केस सामने आ रहे हैं, इसलिए हमें सचेत रहना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित न रह जाए।

1501 पोलियो बूथ स्थापित, प्रतिदिन होगी समीक्षा-

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. वंदना सेमवाल ने बताया कि अभियान के तहत जनपद के कुल 2,33,500 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके 1403 स्थिर बूथ, 70 ट्रांजिट बूथ तथा 26 मोबाइल बूथ सहित कुल 1501 पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं। वहीं कुल 1492 टीमों का गठन किया गया है। अभियान के लिए 339 पर्यवेक्षक तैनात हैं। अभियान के दौरान प्रत्येक दिन सांय पांच बजे तक दिनभर की रिपोर्ट तथा अनुश्रवण आख्या प्राप्त कर समीक्षा की जाएगी।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.