Breaking News

लोस चुनाव : तीसरे चरण में 10 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रारम्भ

-तीसरे चरण में नामांकन के पहले दिन 01 प्रत्याशी ने किया नामांकन

लखनऊ,। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि शुक्रवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तीसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। नामांकन करने की प्रक्रिया पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे के मध्य की जा सकेगी। तीसरे चरण के पहले दिन केवल एक प्रत्याशी ने नामांकन किया। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 23-बदायूं में भारतीय जनता पार्टी से दुर्विजय सिंह शाक्य ने नामांकन किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के अंतर्गत सम्भल, हाथरस (सुरक्षित), आगरा (सुरक्षित), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली कुल 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव सम्पन्न किया जाना है। इस चरण की 10 लोकसभा सीटों में 08 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 02 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। मुरादाबाद, सम्भल, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कासगंज, बदायूं तथा बरेली सहित 12 जिलों के अंतर्गत तीसरे चरण के 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं।

उन्होंने बताया कि इस चरण की 10 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को की जायेगी। 22 अप्रैल को अपराह्न 03 बजे तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। तीसरे चरण का मतदान 07 मई को होगा। उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 04 जून को मतगणना की जायेगी। 06 जून से पूर्व निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण करा ली जायेगी। इस चरण के 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.89 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें 1.01 करोड़ पुरुष मतदाता, 87.48 लाख महिला मतदाता हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 12339 मतदान केन्द्र तथा 20415 पोलिंग बूथ हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.