विशाखापत्तनम टेस्ट : तीसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में इंग्लैंड 67 पर एक विकेट, भारत को जीत के लिए चाहिए 9 विकेट

विशाखापत्तनम,। भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 1 विकेट पर 67 रन बना लिए हैं। जैक क्राउली 29 रन और रेहान अहमद नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। भारतीय टीम को यह मैच जीतने के लिए नौ विकेट चाहिए। वहीं इंग्लैंड की टीम को मैच जीत के लिए अभी भी 332 रन की जरूरत है।

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने तेज शुरुआत की। जैक क्राउली और बेन डकेट ने तेजी से रन बटोरे। रविचंद्रन अश्विन ने बेन डकेट को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। डकेट ने 28 रन बनाए। इसके बाद तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 1 विकेट पर 67 रन बना लिए हैं। जैक क्राउली 29 रन और रेहान अहमद 9 रन के साथ क्रिज पर हैं।

इससे पहले तीसरे दिन भारतीय टीम की दूसरी पारी 255 रनों पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारत के लिए शुभमन गिल ने शतक जड़ते हुए सबसे ज्यादा 104 रन बनाए। गिल के अलावा अक्षर पटेल ने 45 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 29 रन का योगदान दिया।

दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा 13 रन और यशस्वी जायसवाल 17 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने बेहतरीन साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। हालांकि ये साझेदारी लंबी नहीं चल पाई। टीम के 111 रन के कुल स्कोर पर श्रेयस अय्यर 29 रन बनाकर आउट हो गए। 122 रन पर भारत का चौथा विकेट गिरा। रजत पाटीदार मात्र नौ रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद गिल ने अक्षर पटेल के साथ स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया। इस बीच गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ दिया। हालांकि, गिल अपने शतक को और बड़ा नहीं कर पाए। गिल 147 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय टीम का 220 रन पर छठा विकेट गिरा है। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अक्षर पटेल अपने अर्धशतक से चूक गए और उन्होंने 84 गेंद में 45 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं जोड़ पाए। पूरी टीम 255 रन पर ऑलआउट हो गई। श्रीकर भरत ने 6 रन, रविचंद्रन अश्विन 29 रन, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह खाता भी नहीं खोल सके।

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में टॉम हार्टले ने 4, रेहान अहमद ने 3, जेम्स एंडरसन ने 2 और शोएब बसीर ने एक विकेट लिया।

भारत ने पहली पारी में 396 रन बनाए

मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। भारत ने अपनी पहली पारी में 396 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने बेहतरीन दोहरा शतक जड़ा। जायसवाल ने 290 गेंदों का सामना किया और 19 चौके और सात छक्कों की मदद से 209 रन बनाए। जायसवाल के अलावा शुभमन गिल (34), रजत पाटीदार (32), श्रेयस अय्यर (27), अक्षर पटेल (27) और रविचंद्रन अश्विन (20) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिये।

इंग्लैंड की तरफ से शोएब बसीर, रेहान अहमद और जेम्स एंडरसन ने 3-3 व टॉम हार्टले ने 1 विकेट लिया।

इंग्लैंड की पहली पारी 253 रन पर सिमटी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (15.5 ओवर 45 रन देकर 6 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 253 रनों पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर भारत को 143 रनों की बढ़त मिली। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में जैक क्रॉली ने बेहतरीन अर्धशतक लगाते हुए 76 रन बनाए। क्रॉली ने इस दौरान उन्होंने 78 गेंदों का सामना किया और 11 चौके और 2 छक्के लगाए। क्रॉली के अलावा कप्तान बेन स्टोक्स ने 47 रन बनाए। बेन डकेट (21), ओली पोप (23), जॉनी बेयरस्टो (25) और टॉम हार्टले (21) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 6, कुलदीप यादव ने 3 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया।

Share and Enjoy !

Shares