आरपीएफ 12 फरवरी से लखनऊ में अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट की मेजबानी करेगा

नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) 12 फरवरी से जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी, लखनऊ में पांच दिवसीय 67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट (एआईपीडीएम) की मेजबानी करेगा।

रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। इसमें बताया गया है कि रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक मनोज यादव ने अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट के लिए आरपीएफ के टेक ग्रुप द्वारा बनाई गई समर्पित मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइट लॉन्च की।

अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट कानून प्रवर्तन पेशेवरों के लिए एक साथ आने, सीखने और खोजी उत्कृष्टता के अपने सामूहिक प्रयास को मजबूत करने का भी आह्वान है।

1957 के आरपीएफ अधिनियम के तहत स्थापित, रेलवे सुरक्षा बल 2004 से रेलवे संपत्ति की सुरक्षा और यात्रियों और उनके सामानों को सुरक्षा प्रदान करने में सहायक रहा है। उल्लेखनीय है कि आरपीएफ में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 9 प्रतिशत है, जो भारत में सभी सशस्त्र बलों में सबसे अधिक प्रतिशत है।

रेल मंत्रालय के तहत 1955 में स्थापित जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी, लखनऊ प्रोबेशनर्स, आईआरपीएफएस कैडर अधिकारियों और आरपीएफ सब-इंस्पेक्टर कैडेटों के लिए एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान के रूप में कार्य करती है। यह साइबर अपराध और आपदा प्रबंधन जैसे नए उभरते डोमेन में पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

Share and Enjoy !

Shares