छत्तीसगढ़ विधानसभा : कैंसर संस्थान बिलासपुर का कार्य समय से होगा पूरा, 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण

रायपुर। विधानसभा में शुक्रवार को बिलासपुर के कैंसर संस्थान का मुद्दा उठा। भाजपा विधायक सुशांत शुक्ला ने इस मुद्दे पर सवाल उठाया। सुशांत शुक्ला ने पूछा कि बिलासपुर में जो राज्य कैंसर संस्थान की स्थापना की जा रही है, इसके लिए कहां कितनी भूमि है, आरक्षित की गई है? संस्थान कब किस योजना के तहत स्वीकृत किया गया? कुल कितनी लागत की है? कितनी राशि निर्माण कार्य और उपक्रम खरीद के लिए व्यय किया जाना है? क्या कार्रवाई की जा चुकी है? निर्माण के लिए कितना राज्यांश और कितना केंद्रांश है?

स्वास्थ्य मंत्री शयाम बिहारी ज्यासवाल ने जवाब में बताया कि बिलासपुर जिले के कोनी में जिसमें वर्ष 2018 में स्कीम बनाई गई थी, योजना की कुल लागत एक सौ 15 करोड़ 20 लाख रुपये है। कार्य करने के लिए 80.70 रुपये भवन निर्माण के लिए 34.50 रुपये व्यय किया जाना है। कार्य के लिए शासन से 34.19 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

मंत्री ने कहा कि केंद्रांश 60 प्रतिशत और राज्यांश 40 प्रतिशत व्यय किया गया है, जिसमें एजंसी को 2022 -23 में 20.91 करोड़ का भुगतान किया गया है। निर्माण कार्य लगभग 30 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। विधायक सुशांत शुक्ला ने पूछा कि आगे का कार्य कब तक प्रारंभ किया जाएगा? जवाब में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी ने कहा कि टेंडर के अनुसार जो समय सीमा दी गई है, कोशिश यह रहेगी की समय से पहले पूर्ण हो जाए।

इसी सवाल पर भाजपा विधायक धरमजीत सिंह ने पूरक प्रश्न करते हुए कहा कि इसके संबंध में क्या यह उपक्रम खरीद गई? वहां के अधिकारियों के साथ बैठक कर काम को गति प्रदान करेंगे क्या? जवाब में मंत्री ने कहा कि अगले प्रवास में जब भी बिलासपुर जाना होगा, वहां के विधायकों के साथ हाई लेवल मीटिंग करके पूरे कार्य को गति प्रदान करने की समीक्षा की जाएगी।

Share and Enjoy !

Shares