Breaking News

दिसंबर महीने में देश का खनिज उत्पादन 5.1 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली,। अर्थव्यवस्था के र्मोचे पर अच्छी खबर है। देश के खनिज उत्पादन में इजाफा हुआ है। दिसंबर महीने के दौरान खनिज के उत्पादन में सालाना आधार पर 5.1 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। महत्वपूर्ण खनिज सकारात्मक विकास का संकेत दे रहे हैं।

खान मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक बयान में बताया कि दिसंबर, 2023 महीने में खनन और संबद्ध क्षेत्र का खनिज उत्पादन सूचकांक 139.4 रहा। यह एक साल पहले की समान अवधि में रहे स्तर की तुलना में 5.1 फीसदी अधिक है। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-दिसंबर अवधि के दौरान खनन और संबद्ध क्षेत्र की कुल वृद्धि दर एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 8.5 फीसदी रही है।

मंत्रालय के मुताबिक दिसंबर में कोयले का उत्पादन 929 लाख टन रहा जबकि लिग्नाइट का उत्पादन 40 लाख टन, लौह अयस्क का उत्पादन 255 लाख टन और चूना पत्थर का उत्पादन 372 लाख टन रहा है। इसके अलावा इस दौरान लिग्नाइट, चूना पत्थर, कोयला, बॉक्साइट और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में सकारात्मक बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि, कच्चे तेल, सोना, क्रोमाइट, फॉस्फोराइट और हीरे के उत्पादन में इस दौरान नकारात्मक वृद्धि दर्ज हुई है।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.