Breaking News

नीट की परीक्षा यूएई सहित 14 विदेशी शहरों में भी आयोजित की जाएगी : एनटीए

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने संयुक्त अरब अमीरात और अन्य खाड़ी देशों में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की तैयारी करने वाले भारतीय प्रवासी छात्रों की सुविधा के लिए 14 विदेशी शहरों में नए केंद्र आवंटित किए हैं।

एनटीए की बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार भारत के बाहर इस वर्ष की मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए संयुक्त अरब अमीरात को तीन परीक्षा केंद्रों के आवंटन की घोषणा की गई है। ये परीक्षा केंद्र दुबई, आबू धाबी और शारजाह में होंगे। इसके अलावा कुवैत सिटी (कुवैत), थाईलैंड की राजधानी बैंकाक, श्रीलंका की राजधानी कोलंबो, कतर की राजधानी दोहा, नेपाल की राजधानी काठमांडू, मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर, नाइजीरिया के लागोस, बहरीन की राजधानी मनामा, ओमान की राजधानी मस्कट, सऊदी अरब की राजधानी रियाद और सिंगापुर शहर में भी होगी।

विदेशों के इन 14 शहरों के अलावा नीट 2024 पूरे भारत के 554 शहरों में आयोजित की जाएगी। इसलिए उन शहरों की कुल संख्या जहां नीट 2024 परीक्षा केंद्र स्थित होंगे, 568 है, जो पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक है।

नीट 2024 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 मार्च है। आवेदन सुधार विंडो अप्रैल के पहले सप्ताह में खुलने की संभावना है। नीट 2024 भारतीय समय के अनुसार 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक आयोजित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नीट भारत में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश द्वार है। इसका संचालन भारत के शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाता है।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.