Breaking News

प्रचंड बदलेंगे अपनी पार्टी का नाम, 'माओवादी' शब्द को हटाकर 'समाजवादी' रखने की तैयारी

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड ने अपनी पार्टी का नाम बदलने का प्रस्ताव किया है। अब तक माओवादी पार्टी के नाम से पहचानी जाने वाली पार्टी के नाम से अब माओवादी शब्द को हटाकर समाजवादी रखने की तैयारी है।

माओवादी पार्टी की काठमांडू में चल रहे विधान अधिवेशन के दौरान पार्टी के अध्यक्ष तथा प्रधानमंत्री प्रचंड ने पार्टी का नाम और झंडा बदलने का प्रस्ताव रखा है। प्रचंड ने कहा कि पार्टी के नाम में माओवादी शब्द से देश के भीतर और अन्तरराष्ट्रीय रूप से भी लोगों के देखने का नजरिया सकारात्मक नहीं है। उन्होंने पार्टी का नाम बदलने के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि नाम बदलने से ना सिर्फ हमारी छवि में बदलाव होगा, बल्कि हमें देखने का विश्व का नजरिया बदलेगा और कई दलों के साथ एकता के लिए रास्ता भी खुल जाएगा।

पार्टी का नाम और झंडा बदलने का प्रस्ताव विधान अधिवेशन में रखने से पहले ही इसे पार्टी की स्टैंडिंग कमिटी, पोलिट ब्यूरो और सेंट्रल कमिटी से पारित कराया जा चुका है। पार्टी की उपाध्यक्ष पम्फा भूषाल ने कहा कि पार्टी के नाम में समाजवादी शब्द जोड़ने पर लगभग सहमति बन गई है।

माओवादी पार्टी के विदेश विभाग प्रमुख राम कार्की ने कहा कि माओवादी शब्द के कारण हमारी छवि पूरी दुनिया में चाइना के समर्थक जैसी हो रही थी। उन्होंने कहा कि माओवादी नाम के कारण आज तक अमेरिका और यूरोप के कई देशों ने 20 साल पहले लगाए प्रतिबंध को अब तक बरकरार रखा है। पूर्व सांसद खिमलाल देवकोटा ने स्पष्ट रूप से कहा कि पार्टी के ऊपर लगे चाइनीज टैग को हटाने के लिए ही नाम को बदला जा रहा है।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.