फीफा फुटबॉल फॉर स्कूल्स कार्यक्रम ओडिशा, गोवा, महाराष्ट्र, दादरा-नागर हवेली और दमन-दीव तक पहुंचा

नई दिल्ली। फुटबॉल फॉर स्कूल्स (एफ4एस) कार्यक्रम, जो 3 दिसंबर, 2023 को ओडिशा के कटक में जवाहर नवोदय विद्यालय में शुरू हुआ था, अब यह ओडिशा के अंगुल, ढेंकनाल-देवगढ़, गोवा में उत्तरी गोवा, दक्षिण गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश दादरा-नागर हवेली व दमन-दीव तक पहुंच गया है।

स्कूलों के लिए फीफा फुटबॉल के बड़े प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई एफ4एस पहल को स्कूल के भीतर छात्रों के लिए फुटबॉल की पहुंच बढ़ाने, खेल के प्रति प्रेम बढ़ाने और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) और फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के सहयोग से स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा शुरू की गई एक परिवर्तनकारी यात्रा है।

एफ4एस कार्यक्रम के लिए नोडल संगठन के रूप में कार्यरत जवाहर नवोदय विद्यालय के कुशल नेतृत्व में, इस पहल का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर लगभग 700 मिलियन बच्चों की शिक्षा, विकास और सशक्तिकरण में योगदान देना है। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रासंगिक अधिकारियों और हितधारकों के सहयोग से फुटबॉल गतिविधियों को शिक्षा प्रणाली में एकीकृत करके लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए फुटबॉल को अधिक सुलभ बनाना है। इस कार्यक्रम से भारत के 1.5 लाख से अधिक स्कूलों को लाभ होगा।

सहयोग, एकीकरण, नोडल संगठन और लैंगिक समावेशिता फीफा एफ4एस कार्यक्रम के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं। कार्यक्रम, अपने बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ, न केवल छात्रों को फुटबॉल खेलने की खुशी से परिचित कराने की इच्छा रखता है, बल्कि टीम वर्क, अनुशासन और फिटनेस के मूल्यों को भी विकसित करता है, जो उनके समग्र विकास में योगदान देता है।

कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, क्षमता-निर्माण/ट्रेन-द-ट्रेनर कार्यक्रम पहले अक्टूबर 2023 में बेंगलुरु, पुणे और संबलपुर में आयोजित किए गए थे, जहां पूरे भारत के राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों, केवीएस, एनवीएस और एआईएफएफ से लगभग 300 शारीरिक शिक्षा शिक्षक/प्रशिक्षुओं ने सर्वश्रेष्ठ से सीखने और राज्य स्तर पर मास्टर ट्रेनर के रूप में अपने प्रशिक्षण और कौशल का उपयोग करने के उद्देश्य से भाग लिया।

Share and Enjoy !

Shares