मऊ मे डीएम ने सहायक श्रमायुक्त कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ श्रमिकों को देने के दिए निर्देश

(ब्रह्मा नन्द पाण्डेय)

मऊ ( खरी दुनिया)। जिलाधिकारी प्रवीण मिश्रा ने बुद्धवार को सहायक श्रमायुक्त कार्यालय का औचक निरीक्षण किया । इस दौरान डीएम ने पंजीकृत एवं मृतक श्रमिकों के पत्रावलियों के रखरखा की जानकारी लेते हुए विभाग द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली।

विभागीय सूत्रों के अनुसार जिलाधिकारी ने श्रम विभाग के द्वारा।संचालित योजनाओं के बारे मे जानकारी लेते हुए पात्रों को योजनाओं से अच्छादित करने का निर्देश दिया। डीएम ने अपने निर्देश मे कहा कि किसी भी दशा में पात्र लाभार्थी विभाग द्वारा संचालित योजना से वंचित न होने पाए।

मृतक श्रमिकों की पत्रावलियों का मिलन किया गया, जिसमें लंबे समय से भुगतान न किए जाने पर काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए चेतावनी दिए कि श्रमिकों का हक उन्हें किसी भी दशा में मिलना चाहिए यदि किसी पंजीकृत श्रमिक या मृतक श्रमिकों के आश्रितों द्वारा शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई निश्चित रूप से की जाएगी।

जिलाधिकारी द्वारा प्रवर्तन अधिकारी लइक अहमद को निर्देश दिए कि लगनशीलता पूर्वक कार्य करते हुए मृतक सहित अन्य लाभार्थियों का लंबित भुगतान से संबंधित कार्यों को 16 फरवरी तक किसी भी दशा में पूर्ण हो जाने चाहिए। जिलाधिकारी द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को दिए जाने वाले लाभों की पत्रावलियों का मिलान किया गया।

पत्रावलियों में लंबे समय से श्रमिकों को मिलने वाले लाभों को न दिए जाने की कमी पाई गई, जिसपर सहायक श्रमायुक्त प्रभात कुमार सिंह सहित समस्त कार्मिकों को निर्देश दिए कि भुगतान से संबंधित सभी लंबित देयकों का जल्द से जल्द निस्तारण कराएं अन्यथा की स्थिति में निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान सहायक श्रमायुक्त प्रभात कुमार सिंह, प्रवर्तन अधिकारी लइक अहमद सहित समस्त कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share and Enjoy !

Shares