राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव को लेकर की बैठक

हरिद्वार। उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. षणमुगम की अध्यक्षता में बुधवार को लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में कुल 1713 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। प्रकाशित की गई निर्वाचक नामावली में जिले में कुल 1453842 मतदाता हैं। जनपद में 28014 मतदाताओं की वृद्धि हुई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में 8803 दिव्यांग मतदाता हैं। जिले में 22200 वरिष्ठ मतदाता 80 वर्ष से ऊपर के हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इन सभी मतदाताओं को पोलिंग बूथ पर विशेष व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन पोलिंग स्टेशनों में कम मतदान हुआ था, उन्हें चिह्नित कर लिया गया है तथा ऐसे पोलिंग स्टेशनों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये ’’हर द्वार करेगा मतदान’’ अभियान के तहत वोटर अवेयरनेस फोरम, चुनाव पाठशाला, कैम्पस एम्बेस्डर, इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब, सोशल मीडिया, नुक्कड़ नाटक, विज्ञापन, चौपाल आदि के जरिये 75 प्रतिशत से भी अधिक का मतदान का लक्ष्य रखा गया है।उन्होंने बताया कि जिले में संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील पोलिंग स्टेशनों को चिन्हित कर लिया गया है। सीमावर्ती सभी चेक पोस्टों पर चौकसी बढ़ा दी गई है तथा लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिला कण्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है।बैठक के पश्चात मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बीएचईएल में शिवडेल स्कूल स्थित काउंटिंग सेंटर का भी निरीक्षण किया।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *