लद्दाख को राज्य का दर्जा देने की मांग, कारगिल रहा बंद, लेह में निकाली रैली

कारगिल। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को राज्य का दर्जा देने और अन्य मांगों को लेकर शनिवार को कारगिल जिले में पूर्ण बंद रहा जबकि लेह जिले में विरोध रैली निकाली गई। इन विरोध-प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लद्दाख के मुद्दे पर चर्चा के लिए 19 फरवरी को नई दिल्ली में उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक आहूत की है।

लद्दाख में विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक, छात्र संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस (केडीए) और लेह एपेक्स बॉडी (एलएबी) ने अपनी मांगों को लेकर कारगिल बंद और लेह चलो का आह्वान किया था। उनकी प्रमुख मांगों में लद्दाख के लिए राज्य का दर्जा, छठी अनुसूची के तहत संवैधानिक सुरक्षा उपाय, शीघ्र नौकरी भर्ती प्रक्रिया समेत अन्य मांगें हैं। स्थानीय पुलिस के अनुसार कारगिल जिले में पूर्ण बंद रहा और सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, अन्य निजी कार्यालय बंद रहे। इसी तरह लेह एपेक्स बॉडी के तहत लेह में एक विरोध रैली निकाली गई जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए।

केडीए के सदस्य सज्जाद हुसैन कारगिली ने कहा कि चार मांगों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया है। सरकार को लद्दाख के लोगों की बात सुननी चाहिए और बिना किसी देरी के उनकी मांगों को पूरा करना चाहिए।

Share and Enjoy !

Shares