Breaking News

लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण के लिए उप्र में अब तक 12 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि दूसरे चरण में 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 28 मार्च को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इन 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसमें 08 प्रत्याशियों ने सोमवार 1 अप्रैल को नामांकन किया है। इसके पूर्व 04 प्रत्याशियों ने 30 मार्च को नामांकन किया था। नामांकन भरने पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे के मध्य की जा सकेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दूसरे चरण में 01 अप्रैल को अमरोहा में भारतीय जनता पार्टी से कंवर सिंह तंवर, बागपत में राष्ट्रीय लोकदल से राजकुमार संगवान, गाजियाबाद में इंडियन नेशनल कांग्रेस से डॉली शर्मा, सुभाषवादी भारतीय समाज पार्टी से धीरेन्द्र सिंह भदौरिया, राष्ट्रीय सुरक्षा पार्टी से मोनिका गौतम ने नामांकन किया।

इसी प्रकार गौतमबुद्ध नगर में समाजवादी पार्टी से महेन्द्र, अलीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी से सतीश कुमार गौतम तथा निर्दलीय प्रत्याशी में सतीश कुमार ने आज नामांकन किया।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में प्रदेश की अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर (सुरक्षित), अलीगढ़ तथा मथुरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्वाचन सम्पन्न किया जाना है। दूसरे चरण की 08 लोकसभा सीटों में 07 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 01 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। यह सभी 08 सीटें प्रदेश के 09 जिलों अमरोहा, हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़ तथा मथुरा के अंतर्गत हैं।

दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 04 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 05 अप्रैल को की जायेगी। 08 अप्रैल को अपराह्न 03 बजे तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने बताया कि दूसरे चरण के 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों मंअ 1.67 करोड़ मतदाता हैं। इसमें 90.11 लाख पुरूष मतदाता, 77.38 लाख महिला मतदाता तथा 787 थर्ड जेन्डर हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7797 मतदान केन्द्र तथा 17677 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.