Breaking News

लोस चुनाव 2024 : गढ़ को छोड़ना नहीं चाहते ज्योतिरादित्य सिंधिया

-सिंधिया परिवार के गढ़ के रूप में जाना जाता है गुना शिवपुरी-संसदीय क्षेत्र

-वर्ष 2019 में हारे जरूर लेकिन इस बार मोदी लहर के अलावा पुराने नेटवर्क का मिलेगा फायदा

– रंजीत गुप्ता

शिवपुरी।लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश के 24 भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा शनिवार को कर दी गई। इस घोषणा के बीच चर्चित सीट गुना- शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव लड़ाने की घोषणा की गई है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस से चुनाव लड़े ज्योतिरादित्य सिंधिया उस समय के भाजपा प्रत्याशी केपी सिंह से सवा लाख मतों से चुनाव हार गए थे लेकिन वर्ष 2020 में हुए दल बदल के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया और राज्यसभा सदस्य बने, इसके बाद केंद्रीय मंत्री बनाए गए। अब एक बार फिर अपने गढ़ पर किसी दूसरे को हावी नहीं होने देने की रणनीति पर काम करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया वर्ष 2024 में भाजपा से लोकसभा टिकट पाने में कामयाब रहे हैं । वह भाजपा के टिकट पर पहली बार चुनाव लड़ेंगे।

केपी यादव से ज्योतिरादित्य सिंधिया का तनाव लगातार बरकरार रहा

वैसे देखा जाए तो वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए कई बार समय उतार-चढ़ाव लेकर आया। वर्ष 2020 में मध्य प्रदेश में हुए राजनीतिक दल बदल के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा और वे राज्यसभा चले गए। तब से ही इस तरह के कयासों का दौर जारी था कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा उन्हें पुन: मैदान में उतारेगी कि नहीं ! वहीं दूसरी ओर गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से जीते केपी यादव की वजह से ज्योतिरादित्य सिंधिया का तनाव लगातार बरकरा रहा।

अनेक अवसरों पर यह खुलकर सामने आता रहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की इस क्षेत्र में सक्रियता व हस्तक्षेप को लेकर सांसद केपी यादव ने कई बार अप्रत्यक्ष तौर पर टिप्पणियां की लेकिन सिंधिया थे जो खामोश रहकर अपनाा समय आने का इंतजार करते रहे । कहना होगा कि एक बार फिर से ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए सिंधिया परिवार के गढ़ के रूप में माने जाने वाली गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से ताल ठोक दी है। उनका समय फिर से शुरू हो गया है।

सिंधिया परिवार और गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र का रिश्ता

देखा जाए तो गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र सिंधिया परिवार का अनेक वर्षों से क्षेत्र रहता आया है। पूर्व में इस संसदीय क्षेत्र से सिंधिया परिवार की राजमाता विजयाराजे सिंधिया, स्वर्गीय माधवराव सिंधिया कई मर्तबा सांसद चुने जाते रहे हैं। वहीं दूसरी ओर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी इस संसदीय क्षेत्र से चार बार सांसद रहे हैं। इस तरह से देखा जाए तो इस संसदीय क्षेत्र से लगातार सिंधिया परिवार का कोई ना कोई सदस्य लोकसभा में जाता रहा है।

सिंधिया परिवार के गढ़ के रूप में माने जाने वाली इस सीट पर कोई दूसरा व्यक्ति अपनी पकड़ न बना ले इसलिए सिंधिया परिवार भी इस योजना पर अमल करता रहा कि उनके परिवार का दबदबा इस सीट पर कम न हो। कुल मिलाकर देखा जाए तो इसी रणनीति के तहत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी उनके सामने मौजूद दो ऑप्शन ग्वालियर और गुना संसदीय सीटों में से गुना सीट को चुना।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.