Breaking News

साबरमती-आगरा कैंट ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, इंजन-चार कोच पटरी से उतरे, तीन घायल

अजमेर,। नजदीकी मदार रेलवे स्टेशन पर साबरमती-आगरा कैंट (12548) ट्रेन रविवार देर रात मालगाड़ी से टकरा गई। इससे साबरमती एक्सप्रेस के इंजन और चार कोच पटरी से उतर गए। हादसे में तीन यात्री घायल हुए, जिन्हें उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। घटना के समय पैसेंजर गहरी नींद में सो रहे थे।

रविवार रात एक बजे अचानक तेज झटके के साथ धमाके की आवाज यात्रियों को सुनाई दी। उसके बाद ट्रेन यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। दुर्घटना के बाद कई ट्रेनें रद्द की गई हैं और रूट बदला गया है। प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया है कि ट्रेन के पायलट को सामने से आ रही मालगाड़ी को लेकर संशय हुआ और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। हालांकि, मालगाड़ी समानांतर ट्रैक पर आ रही थी। ऐसे में ट्रेन बेपटरी हो गई और चार कोच व इंजन पटरी से उतर गए। आगरा कैंट के पीछे ही राजधानी एक्सप्रेस आ रही थी, जिसे हादसे का पता चलते ही रोक लिया गया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ ने बताया कि अजमेर रेलवे जंक्शन से करीब सात किलोमीटर आगे मदार रेलवे स्टेशन के पास हादसा हुआ है। साबरमती एक्सप्रेस को रेड सिग्नल पर रुकना था लेकिन नहीं रोकी गई। वह थोड़ी आगे आ गई। इस वजह से ट्रैक पर आगे चल रही मालगाड़ी से टकरा गई। दोनों ट्रेनों की रफ्तार कम थी। मालगाड़ी के पिछले हिस्से से एक्सप्रेस ट्रेन के आगे का हिस्सा टकरा गया। इससे पहले ही लोको पायलट ने खतरे को भांप लिया था। उसने इमरजेंसी ब्रेक भी लगा दिए थे। इसलिए बड़ा हादसा टल गया। एडीआरएम बलदेवराम ने बताया कि इंजन और चार जनरल कोच पटरी से उतर गए। रेलवे ने अजमेर जंक्शन पर हेल्प डेस्क बनाया है। हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रेन अहमदाबाद के साबरमती से राइट टाइम निकली थी। संभवत: मालगाड़ी से कुछ हुआ है लेकिन, अभी पुख्ता कारण सामने नहीं आया है। जिस ट्रैक पर एक्सप्रेस ट्रेन डिरेल हुई है, बगल के ट्रैक पर मालगाड़ी थी।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर पश्चिम रेलवे कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि ट्रैक रेस्टोरेशन का काम किया जा रहा है। डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। हादसे के बाद अजमेर और मदार रेलवे स्टेशन पर इमरजेंसी सायरन बज गया। ऐसे में बचाव और राहत दल तुरंत मौके पर पहुंच गए। रेलवे के अधिकारी व सुरक्षा बल आरपीएफ के साथ जीआरपी की टीम मौके पर पहुंच गई है। इस मार्ग से गुजरने वाली कई ट्रेनों को पहले ही स्टेशनों पर रोक लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक मेन लाइन पर हुए हादसे के कारण अन्य गाड़ियां प्रभावित हुई है। बाकी गाड़ियों को एक ही लाइन से निकाला जा रहा है। रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अजमेर ट्रैक से गुजरने वाली अधिकतर गाड़ियां को रीशेड्यूल किया गया है।

हादसे के कारण कई ट्रेनें प्रभावित हुई है। रेलवे ने छह ट्रेनों को रद्द कर दो ट्रेनों का रूट बदला है। रेलवे ने गाड़ी संख्या 12065 अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाड़ी संख्या 22987 अजमेर-आगरा फोर्ट, गाड़ी संख्या 09605 अजमेर-गंगापुर सिटी, गाड़ी संख्या 09639 अजमेर-रेवाडी, गाड़ी संख्या 19735 जयपुर-मारवाड़ और गाड़ी संख्या 19736 मारवाड़-जयपुर को 18 मार्च के लिए रद्द कर दिया।

गाड़ी संख्या 12915, साबरमती-दिल्ली रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया दोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर) और गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर) को मार्ग बदलकर चलाया गया।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.