हिसार : प्रदेश का पांचवा विकास प्राधिकरण होगा हिसार

हिसार। राज्य सरकार ने हिसार को महानगर बनाने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही हिसार प्रदेश का पांचवा महानगर प्राधिकरण होगा। महानगर बनाने की मंजूरी के साथ ही अब हिसार मेट्रोपॉलिटन डवलपमेंट अथ्योरिटी (एचएमडीए) होगी।

सरकार ने हाल ही में एचएमडीए यानि हिसार महानगर विकास प्राधिकरण गठन को मंजूरी दी है। इसके साथ ही अब हिसार में महानगर की तर्ज पर विकास होगा। सरकार का मानना है कि एचएमडीए बनने के बाद हिसार की तस्वीर बदलेगी व विकास में और तेजी आएगी।

बड़े प्रोजेक्ट आने से शहर का तेजी से विकास होगा। सबसे पहले हरियाणा में गुरुग्राम में जीएमडीए बनाया गया था।

हिसार में हरियाणा शहरी विकास और नगर निगम ही डेवलपमेंट एजेंसी के रूप में कार्य करते हैं। अब शहर में एचएसवीपी और नगर निगम अपने क्षेत्र में विकास और मरम्मत कार्य एचएमडीए के साथ मिलकर करेंगे।

माना जा रहा है कि एचएमडीए बनने से केवल हिसार शहर ही नहीं बल्कि पूरे जिले का विकास होगा। मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के दायरे में गांव भी आएंगे, जिससे देहात के इलाकों का भी विकास होगा। मास्टर प्लान 2041 के लिए एचएमडीए की अहम भूमिका होगी। इसमें हिसार, हांसी, अग्रोहा शहर को शामिल करने की तैयारी है। जिले की आबादी फिलहाल करीब 17 लाख है, जबकि हिसार नगर निगम क्षेत्र की कुल आबादी चार लाख के आसपास है।

इसके अलावा हिसार में एयरपोर्ट अथॉरिटी अलग से काम करेगी। यह एयरपोर्ट के विकास की योजना बनाएगी। एयरपोर्ट के पास नए एरिया विकसित करने के लिए एचएमडीए काम करेगा। हिसार में नया बस अड्डा बनाने, बहुमंजिला अस्पताल बनाने, शहर के बड़े सीवरेज लाइन, मास्टर पेयजल लाइन, मेन हाइवे एचएमडीएम के अधीन होंगे, वहीं प्रदूषण को घटाने व हरियाली को बढ़ाने के लिए एचएमडीए काम करेगा। इसके अलावा शहर में कूड़े के निष्पादन के लिए एचएमडीए सॉलिड वेस्ट प्लांट को जल्द चालू करवाने और संचालन की जिम्मेदारी संभालेगा।

वर्तमान में हिसार शहर में सार्वजनिक परिवहन की कोई सुविधा नहीं है। मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी पर जोर देगी। इससे पूरे शहर को फायदा मिलेगा। हिसार में सिटी बस सर्विस सेवा को मजबूत किया जाएगा। महानगर बनने के बाद नागरिकों को स्वच्छ वातावरण देने की जिम्मेदारी भी एचएमडीए की होगी। एचएमडीए का बजट एचएसवीपी और नगर निगम के कई गुना ज्यादा होगा। बजट ज्यादा होने से बड़े प्रोजेक्ट पर जल्दी काम होगा।

हिसार के विधायक एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बुधवार को सरकार के फैसले का स्वागत किया और कहा कि हिसार प्रदेश का पांचवा विकास प्राधिकरण होगा। इससे पहले गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकूला में यह प्राधिकरण बन चुके हैं। एचएमडीए बनने से हिसार के विकास में तेजी आएगी। हिसार की मांग पूरी करने वे पूरे हिसार जिला की ओर से मुख्यमंत्री के आभारी हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *