Breaking News

केंद्र में कांग्रेस की सरकार आई तो आदिवासियों को जमीन के पट्टे दिए जाएंगे : राहुल गांधी

मुंबई। कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को पालघर में कहा कि जब उनकी पार्टी केंद्र की सत्ता में आएगी तो आदिवासियों को जमीन के पट्टे दिए जाएंगे। 50 फीसदी आदिवासी आबादी वाले इलाकों में 6वीं अनुसूची लागू की जाएगी, यानी सारी शक्तियां स्थानीय सरकार, गांव के पास होंगी। अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो जातिगत जनगणना भी कराई जाएगी।

राहुल गांधी शुक्रवार को ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान पालघर जिले के वाडा में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि भारत की 88 प्रतिशत आबादी ओबीसी, दलित, आदिवासी, पिछड़े समुदायों से है लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में उनकी भागीदारी बहुत कम है। न्याय पालिका में भी उच्च पदों पर इस सामाजिक समूह के लोगों की संख्या कम है। 6 प्रतिशत लोगों के हाथ में अदालतें, मीडिया, पैसा और सत्ता है। भूमि अधिग्रहण के दौरान समाज के गरीब तबके की जमीन ली जाती है लेकिन अदानी की एक इंच भी जमीन नहीं ली जाती है।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजना से किसानों को नहीं, बल्कि कंपनियों को फायदा हो रहा है। केंद्र सरकार 16 फसल बीमा कंपनियों को 35 हजार करोड़ रुपये का भुगतान करती है, यह जनता का पैसा है। 88 फीसदी लोगों को ये पैसा जीएसटी से मिलता है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से नुकसान होने पर भी किसानों को मदद नहीं मिल पाती है। सरकारी कंपनियों में जनता की भागीदारी थी लेकिन अब सरकारी काम भी निजी कंपनियां करती हैं, इसलिए 88 प्रतिशत समाज का प्रतिनिधित्व नहीं है। समाज को मेहनत करनी होगी, लेकिन जिस दिन यह समाज जाग जाएगा, देश हिल जाएगा।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुक्रवार को सुबह पालघर के मोखाड़ा स्थित हनुमान मंदिर से शुरू हुई। राहुल गांधी ने जवाहर में विजय स्तंभ को सलामी दी। आज शाम को यात्रा खुडुस गांव से ठाणे में प्रवेश करेगी और आनंद दिघे चौक, भिवंडी में एक सार्वजनिक बैठक आयोजित की जाएगी। यात्रा का आज पड़ाव सोनाले मैदान पर होगा।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.