Breaking News

पेपर लीक केस में गिरफ्तार 14 ट्रेनी एसआई कोर्ट में पेश: कोर्ट ने छह दिन की रिमांड पर भेजा

जयपुर, एसआई भर्ती परीक्षा 2021 में पेपर लीक कर पास 14 प्रशिक्षु एसआई को मंगलवार को स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने एसओजी स्पेशल कोर्ट में पेश किया। एसओजी ने कोर्ट से सभी आरोपितों की नौ दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने छह दिन की रिमांड दी।

इससे पहले कोर्ट ने सभी आरोपितों को छह दिन के रिमांड पर भेजा था। रिमांड अवधि पूरी होने पर मंगलवार को फिर से सभी आरोपितों को कोर्ट में पेश किया गया। सभी आरोपितों की छह दिन की रिमांड पूरी होने के बाद एसओजी की टीम पहले छह महिला ट्रेनी एसआई को कोर्ट लेकर पहुंची। इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। मामले में गिरफ्तार एसआई चंचल विश्नोई की मां अपनी तीन महीने की नातिन के साथ कोर्ट में मौजूद रहीं। महिला एसआई को कोर्ट में पेश करने के बाद 8 पुरुष एसआई को भी कोर्ट में पेश किया गया। पिछली सुनवाई में महिला और पुरुष एसआई से कोर्ट में हुई मारपीट के चलते इस बार सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई।

गौरतलब है कि 29 फरवरी को एसओजी की गिरफ्त में आए जेईएन भर्ती पेपर लीक के मास्टरमाइंड जगदीश विश्नोई (41) से हुई पूछताछ के बाद कई चौंकाने वाली जानकारी सामने आई थी। जगदीश ने बताया था कि एसआई भर्ती 2021 में भी तमाम कैंडिडेट्स को पेपर उपलब्ध कराए थे। जांच करने पर आरपीए में ट्रेनिंग कर रहे सब-इंस्पेक्टर (एसआई) संदिग्ध पाए गए। उनके दस्तावेज की जांच शुरू की गई और फिर उनको पकड़ा गया। जयपुर में एसओजी ने इन 14 एसआई के शैक्षणिक दस्तावेजों की प्रारंभिक जांच की तो डिग्रियों के रिकॉर्ड में हेरफेर होना पाया है। ऐसे में एसओजी ने 40 एसआई को चिह्नित किया, इनमें से 23 एसआई की डिग्रियां फर्जी मिली हैं। अब एसओजी अन्य दस्तावेज की भी जांच कर रही है। वहीं एफएसएल की टीम ने गिरफ्तार 14 एसआई के हस्ताक्षर व हैंडराइटिंग के नमूने लिए। जयपुर में जांच के दौरान सभी से खुद के 32 हस्ताक्षर करवाने के साथ पैराग्राफ लिखवाया गया। जिन प्रशिक्षु उप निरीक्षक की गिरफ्तारी हुई है उनमें नागौर के पुलिस उपाधीक्षक ओमप्रकाश गोदारा का बेटा भी है। गिरफ्तार एसआई करणपाल गोदारा की 22वीं रैंक थी। बेटे की गिरफ्तारी के दिन से ओमप्रकाश अवकाश पर है।

पेपर लीक मामले में भाई बहन गिरफ्तार, एक की तलाश जारी

एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक वी.के.सिंह ने बताया कि पेपर लीक मामले में भाई-बहन को अरेस्ट किया गया है। 2014 बैंच का एसआई जगदीश सिहाग वर्तमान में भरतपुर एसपी के पास कार्यरत था और उसकी बहन इंदू बाला ट्रेनिंग कर रही थी। इन दोनों को अरेस्ट किया गया है। जबकि भगवती देवी की तलाश की जा रही है। भगवती देवी के स्थान पर वर्षा कुमारी ने परीक्षा दी थी। वर्षा कुमारी को पहले ही पुलिस अरेस्ट कर चुकी है। वर्षा कुमारी ने इंदुबाला के स्थान पर भी परीक्षा दी थी। वर्षा कुमारी से पूछताछ के बाद ही इनकों गिरफ्तार किया गया है। जगदीश सिहाग के तीन रिश्तेदार पेपर लीक और डमी कैंडिडेट की मदद से परीक्षा पास की थी। वर्षा कुमारी ने एसआई परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन ज्वाइन नहीं किया था।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.