Breaking News

मऊ मे हज कमेटी आफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा0 लेयाकत अली आफाकी का स्वागत

हज 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने व हज यात्रियों को विशेष सहूलत उपलब्ध कराने हेतु भारत सरकार एवं हज कमेटी आफ इण्डिया का कार्य प्रशंसनीय-अरश्द जमाल

मऊ। हज 2023 को सम्पन्न कराने में हज यात्रियों को कुछ कठिनाइयां हुई थीं जिसको ध्यान में रखते हुये भारत सरकार ने हज यात्रा 2024 के लिये सावधानी बरती। इसी क्रम में हज यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु तत्कालीन अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री भारत सरकार श्रीमती स्मृति ईरानी ने भी मंत्रालय और हज कमेटी के अधिकारियों के साथ मक्का और मदीना का दौरा किया था। हज यात्रा 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय में निदेशक पद पर तैनात डॉ0 लेयाकत अली आफाकी को हज कमेटी आफ इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त कर सरकार ने उन पर हज यात्रा 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी सौंप थी। श्री आफाकी ने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुये हज यात्रा 2024 को व्यवस्थित करते हुये सकुशल सम्पन्न कराया। यह बातें पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने बतायी हैं।


श्री लेयाकत अली आफाकी हज यात्रा के समापन के उपरान्त जब पहली बार गृह जनपद आये तो नगरवासियों ने उनका एक छोटे से कार्यक्रम में भब्य स्वागत किया। आपको बता दें कि हज 2024 में कुल 25 लाख लोगों ने भाग लिया था, जिसमें से 18 लाख हज यात्री भारत के अलावा अन्य देशों के थे जबकि श्री लेयाकत अली आफाकी ने बताया कि इस बार भारत के 140000 (एक लाख चालीस हजार) लोगों ने हज यात्रा में भाग लेकर हज का फर्ज अदा किया।

हज यात्रियों की सेवा और सुरक्षा के लिये भारत सरकार ने उच्चाधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों और चिकित्सकों की 1500 सदस्यीय एक टीम को भी तैनाश किया था, जिसमें 600 चिकित्सक, आईटीबीपी एवं सीआईएसएफ के 250 जवान भी तैनात थे। हज यात्रियों को उनके आवास से खान-ए-काबा तक लाने और ले जाने के लिये भारत सरकार व हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से 700 बसों की व्यवस्था की गई थी। पहली बार ऐसा हुआ है कि अरफात के मैदान में जो टेंट लगाये गये थे वे एयर कंडीशन्ड बनाये गये थे।


पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने बताया कि श्री लेयाकत अली आफाकी के मऊ आगमन पर एक छोटे से स्वागत समारोह के माध्यम से उनका भव्य स्वागत किया गया। श्री जमाल ने बताया कि इस मौके पर हज यात्रा के दौरान इस बार हज यात्रियों को दी गयी उच्च कोटि की व्यवस्था के लिये भारत सरकार व हज कमेटी ऑफ इण्डिया की खूब सराहना की गयी।


डा0 लेयाकल अली आफाकी का स्वागत करने वालों में स्वयं पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल, डाक्टर अबू जफर, डाक्टर इरतेका अली, डाक्टर नादिर तरफदार, डाक्टर अनीस अहमद (एमडी), ओवैस तरफदार, अब्दुर्रहमान (बनारस), रेयाज अहमद (बनारस), हाजी मंजूर फारान, इम्तेयाज तरफदार, अफजल राना, अनवार ओसवाल, एजाज अहमद, शमीम सुहाग, नेदा फारूक, गुड्डू राजधानी, मंजर मेडिकल के इलावा नगर के गणमान्य लोग शामिल रहे।

Share and Enjoy !

Shares

Trending News

Copyright © 2024 खरी दुनिया | All Right Reserved.